क्या है टेलीग्राम?कैसे करें इस्तेमाल?What is telegram and how to use it?

क्या है Telegram? कैसे करें इस्तेमाल
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम हैं राघव TechyRv में आपका स्वागत हैं और आज हम telegram मैसेंजर के बारे में बात करेंगे की क्या है टेलीग्राम?कैसे करें इस्तेमाल?What is telegram and how to use it? .

आजकल इन्टरनेट  में कई तरह की मैसेंजिंग  मौजूद हैं जिनमे से फेसबुक मैसेंजर Whatsapp ,प्रमुख नाम हो सकते हैं.लेकिन फेसबुक और Whatsapp के आलावा ऐसे बहुत से एप्स ऐसे भी हैं जो  काफी मात्रा में इस्तेमाल होती हैं  Telegram उन्ही में से एक हैं और आज के इस पोस्ट में मैं आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश करूंगा.

क्या हैं telegram?
telegram whatsapp की तरह एक मैसेंजर हैं जो Android, iOS, Windows Phone, Windows,macOS के लिए भी उपलब्ध हैं और काफी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता हैं.केवल  2 वर्षों में इसे 100 Million लोग इस्तेमाल कर चुके हैं.इसे अगस्त 2013 में  Pavel Durov नामक व्यक्ति के द्वारा बनाया गया था. telegram 13 भाषाओँ में उपलब्ध हैं इसमें आप इसमें आप कई तरह के ग्रुप,चैनल्स में जुड़ सकते हैं.आप इसमें ठीक whatsapp,फेसबुक की तरह इन्टरनेट के जरिये कॉल भी कर सकते हैं. इसका User Interface काफी आसान हैं इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से चला सकता हैं.इसमें आप फोटोस,वीडियोस,फाइल,लोकेशन,कांटेक्ट,या कोई मीडिया भी भेज सकते हैं.इसमें आपको अपने नंबर को ठीक whatsapp की तरह वेरीफाई करना होगा और OTP यानि  वन टाइम पासवर्ड इंटर करके रजिस्टर करना होगा.आप इसके जरिये 1.5 GB तक की फाइल्स को आसानी से शेयर कर सकते हैं.इसमें End To End Chat Enecryption की भी सुविधा हैं जिसका मतलब आपके द्वारा भेजे गए मैसजेस आपके और भेजे गए व्यक्ति के बिच कोई तीसरा नहीं पढ़ सकता.

चैनल्स (Channels)
whatsapp की ही तरह आप इसमें भी लिंक्स के जरिये अपने चैनल  में लोगों को इनवाईट  भी कर सकते हैं,और किसी चैनल को लिंक के जरिये आप उस चैनल में ऐड भी हो सकते  हैं अगर telegram में आपका कोई दोस्त नहीं हैं तो ऐसे में चैनल्स यानी काफी मदद करेगा,ऐसे में आप अलग अलग चैनल्स में जाकर लोगों से मित्रता भी कर सकते हैं.अब आपका सवाल यह हो सकता हैं की ग्रुप में कहा से जुड़ें? तो इन्टरनेट में ऐसी बहुत से websites हैं जो इस तरह के चैनल का लिंक अपने websites में डालती हैं और आप चाहते हैं तो आप अपने चैनल का लिंक भी वहां सबमिट कर सकते हैं.और हाँ आप अपने ग्रुप में 50000 मेंबर्स ऐड कर सकते हैं.

telegram में ग्रुप लिंक्स कैसे बनाएं?
चैनल लिंक्स बनाने के लिए आपको सबसे पहले telegram में लोग इन करना होगा अगर आप एक एंड्राइड डिवाइस यूजर हैं तो यहाँ क्लिक करके आप telegram डाउनलोड कर सकते हैं,यदि आप pc यूजर हैं यहाँ क्लिक करें.

1.तो अब आपके सामने एक बॉक्स ओपन हो जायेगा उसमे आपको कंट्री और फिर कोड लिखना हैं जैसे इंडिया का कोड है +91 उसके बाद आप अपना नंबर डाले उस नंबर में telegram आपको 5 अक्षर का एक OTP कोड भेजेगा आपको इसे इंटर करना होगा.

2.आपको लेफ्ट तरफ एक टैब दिखेगा जहाँ आपको 3 लाइन्स यानि Options बटन में क्लिक करना होगा.

3.अब आपके सामने एक नया टैब खुल जायेगा इसमें सबसे पहले वाले Option New Group को सेलेक्ट कर लें. 
     
4.आपको जिन लोगों को अपने ग्रुप में ऐड करना हो उनको सेलेक्ट करें.

5.अब अपने ग्रुप का नाम लिखें फिर Creat Group में क्लिक करें.

6.अब आपका ग्रुप तैयार हैं.

7.अब आपको ऊपर दिखाई दे रहे ग्रुप के नाम में क्लिक करें उसके बाद आपके सामने Group Info टैब खुल जायेगा.

8.दुसरे आप्शन Invite To Group Via link में क्लिक करे फिर आपके सामने एक लिंक आ जायेगा उस लिंक को आप कॉपी करें और अपने सोशल नेटवर्किंग साइट्स में शेयर करके अपने ग्रुप को फेमस करें.

आप हमारे ग्रुप में जुड़ने के लिए अवश्य क्लिक करें.

और यदि आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे.
क्या यह Whatsapp से बेहतर हैं?
दोनों ही मैसेंजर अपनी जगह बेहतरीन हैं कुछ फीचर्स भी  मिलते जुलते हैं लेकिन यह बता पाना की कौन   बेहतर हैं यह काफी कठिन हो जाता हैं क्योकि दोनों ही मैसेंजर काफी लोकप्रिय हैं हाँ,कुछ फीचर्स में एक दुसरे से बेहतर जरुर हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं की दूसरा खराब हैं.

क्या यह सेफ हैं?
जी हाँ बिलकुल यह सेफ हैं. वहीँ जहाँ आजकल हच्केर्स तरह तरह की चीजों से लोगों का डाटा चुरा रहें हैं तो ऐसे में चिंतित होना स्वाभाविक हैं लेकिन डरने की कोई आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि telegram एक सेफ massanger हैं और इतना ही नहीं Telegram के ओनर Pavel Durov ने $200,000 का इनाम रखा है की जो भी व्यक्तो इसे हैक करने में सफल हो जाता हैं उसे $200,000 Bitcoin के जरिये इनाम भी दिया जायेगा.अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

चैनल और ग्रुप में क्या अंतर हैं?
टेलीग्राम एक ऐसा एप्प हैं जिस पर आप चैनल और ग्रुप दोनों बना सकते हैं और दोनों की अपनी कुछ खूबियां भी हैं.ग्रुप वह स्थान हैं जहां आप उसमें जुड़े हुए बाकी के सदस्यों के सतह वार्तालाप करने में सक्षम हों.चैनल वह स्थान हैं आपके द्वारा भेजे हुए मैसेजेस को अन्य सदस्य केवल देख और पढ़ सकते हैं लेकिन आपके चेंनल में वो लोग किसी भी तरह पोस्ट करने में सक्षम नही हो पाएंगे हैं आप चाहें तो उन्हें व्हाट्सएप्प की तरह अपने चैनल का एडमिन बना सकते हैं और एडमिन बनाने के बाद वह व्यक्ति भी आपके चैनल में पोस्ट करने में सक्षम होगा.

प्राइवेट चैट क्या हैं?
प्राइवेट चैट टेलीग्राम का सबसे प्रिय फीचर्स में से एक हैं यह फीचर आपको व्हाटसअप में नही मिलने वाला हैं लेकिन शायद आगे की अप्डेट्स में शायद यह फीचर व्हाटसअप अपने यूज़र्स को दे सकती हैं.तो प्राइवेट चैट का मतलब होता हैं कि आपके द्वारा किया गया चैट निश्चित समय के बाद स्वयं नष्ट हो जाएगा इसे समझाने लिए में आपको एक उदारहण देता हूँ मैं लीजिये की आप और आपका दोस्त टेलीग्राम प्राइवेट चैटिंग के जरिये आपस मे चैट कर रहे हैं लेकिन और आप चाहते हैं कि कुछ समय के बाद आप और आपके दोस्त की वह चैट अपने आप ही डिलीट हो जाये तो आपको प्राइवेट चैट का सहारा लेना पड़ेगा क्योंकि आप इसमें टाइम सेट कर सकते हैं और उतने टाइम के बाद  आपके और आपके दोस्त द्वारा किया गया वह चैट बिना किसी समस्या के अपने आप ही डिलीट हो जाएगा यहां तक कि इसे टेलीग्राम के सर्वर्स से भी हटा दिया जाता है.

Telegram में बोट्स क्या हैं?
आपने रोबोट्स के बारे में अवश्य सुना होगा। रोबोट्स,जो हर काम ऑटोमेटिकली करते हैं रोबोट एक तरह का बोट हैं जब आपके टेलीग्राम एकाउंट में आपका कोई मित्र ऑनलाइन नही हैं तो आप बोट्स के साथ किसी व्यक्ति की तरह मैसेज या चैट कर सकते हैं टेलीग्राम में कई तरह के बोट्स होते हैं और उन सभी बोट्स को सर्वर के जरिये प्रोग्रामर्स और Developers रन करते हैं इन बोट्स का काम होता हैं आपको एंटरटेन करना. टेलीग्राम में अलग अलग categories के बोट्स होते हैं जैसे जोक्स का Bots आपको केवल जोक्स ही भेजेगा अन्य कुछ भी नही गेम्स का Bots आपको Online based games  भेजेगा  जिसे आप अपने फोन में आसानी से खेल पाएंगे.

मज़ेदार Bots से ढूंढे?
जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया हैं की आपको 
इंटरनेट में हर चीज़ मिल सकती हैं वैसे ही ऐसी बहुत सारी वेबसाइट्स होती हैं जो आपको फ्री चैनल लिंक,फ्री ग्रुप लिंक्स,और फ्री bot लिंक भी प्रोवाइड करती हैैं.
 मैं उम्मीद करता हूं की आपको इस पोस्ट में Telegram  के बारे में अच्छी  जानकारी मिल गयी होगी यदि कोई त्रुटि हुई हो तो क्षमा चाहता हूँ  यदि  कोई  शिकायत या सुझाव देना चाहते तो    निसंकोच होकर कमेंट. अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद आपका दिन शुभ व मंगलमय हो.
                                 

Comments

  1. शर्मा जी क्या हम किसी भी चैनल से जुड़ने के बाद उससे रिमूव हो सकते हैं क्या प्रोसेस है इसके लिए

    ReplyDelete
    Replies
    1. ji ha
      techzonebharar.blogspot.com
      se aap ko ko jankari mil jaigi

      Delete
  2. Kya isse kisi ko mssg krne per mobile no. Show hoga plz ans

    ReplyDelete
  3. Telegram se download kiya gaya documents ka name q badal jata h

    ReplyDelete
  4. Chenal wale free me movie upload karte he unhe kya fayda hoga

    ReplyDelete
  5. Aap ne bahut achha information diye.

    Visit my site dziworld.blogspot.com

    ReplyDelete
  6. किसी ग्रुप में एक से अधिक एडमिन हैं उस ग्रुप का एडमिन हम कैसे बन सकते हैं

    ReplyDelete
  7. Mujhe kisi ko telegram par ping karna hai toh kaise kar sakte. Main isko first time use karungi

    ReplyDelete
  8. Cibu 1# Digital Marketing Services
    Cibu Provide all digital marketing services as lowes price & High Quality buy telegram channel subscribers as cheap price

    ReplyDelete
  9. Wow aapne acche se likha haii Aur Mai Bhi ISS Baare me Post likh Chuka hu. Maine Whatsapp Aur Telegram ko compare Kiya hai Aap jrur Meri website ko dekhe

    ReplyDelete
  10. Telegram Group is very popular in Iran, India, Indonesia, South Korea, Russia, Uzbekistan, France, and America. Nowadays, most of businesses Such as cryptocurrency,business, Fun has channel or group in Telegram. When possibility to make a channel or group had added to Telegram application, all of us knew that users will make lots of channels and groups base on different subject.Best Telegram Groups Link :

    Like in other social networks, the social acceptance is measured by the total number of Followers or Likes, on Telegram channel members have similar kind of identity, For instance, if a brand profile on Telegram is having a decent number of channel members that can be considered as progression. To increase Telegram channel members [www.channel-member] has introduced few affordable service plans to make the process easy for the clients. Most of the promoters try to engage with the potential customers and to buy Telegram members is one of the best solutions.

    ReplyDelete
  11. Dosto kya aapko pata hai hamare channel technicalsk.com par aapko sabhi tricks aur deals wagerah daily milega to ek baar check jarur kare...

    ReplyDelete
  12. टेलीग्राम के बारे में बहुत अच्छी जानकारी दी है आपने ! मैंने भी टेलीग्राम के बारे में एक आर्टिकल पोस्ट लिखा है टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं ? आप इसे जरूर पढ़ें ! धन्यवाद .

    ReplyDelete
  13. Please join my telegram channel
    @hansi_ka_adda

    ReplyDelete
  14. Https://t.me/hansi_ka_adda

    ReplyDelete
  15. इंडिया टेलीग्राम ग्रुप

    भारत मुक्त विज्ञापन समूह। 5 लोगों को मुफ्त में विज्ञापन देने के लिए समूह में आमंत्रित करें। भारत मुक्त लिंक विज्ञापन। केवल भारत से आयात किया जाता है
    https://t.me/free_advertising_India

    @free_advertising_India

    https://t.me/free_advertising_India

    ReplyDelete
  16. सर टेलीग्राम कोड मेरे को नहीं मिलते

    ReplyDelete
    Replies
    1. सर मेरे को कोड नहीं मिलते इंटर टेलीग्राम के

      Delete
  17. Sir muj toll free number btaiy quki mera teligram hake ho Chuka h koi or use KR rha h plz sir

    ReplyDelete
  18. accha article he bhai telegram ke bareme,

    par ye to battoo ki telegram channel kya hota hai ?

    ReplyDelete
  19. Halo sir mai ye janna chahta hoo ki auto members add wale bots kaise banate hai
    Thoda btayega sir ji

    ReplyDelete
  20. Cartoon video dekhne ke liye
    https://t.me/Moviefunnyvideos

    ReplyDelete
  21. Thank you for your articles that you have shared with us. Hopefully you can give the article a good benefit to us. Telegram Kya Hai

    ReplyDelete
  22. Thanks for this informative post. Now use CEEcrets an Anonymous Social Network Apps for enjoying secrets online without revealing your identity.

    ReplyDelete
  23. Thanks for delivering this post. Now share Trending news celebrity online at NewzKast news app.

    ReplyDelete
  24. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  25. Great Article, Thanks For Sharing this usefull Aticle Sir.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

किसी भी पेड एप्प को फ्री में कैसे डाउनलोड करते हैं?How to download paid apps for free?